For more study material join our Whatsapp Channel Join Now!

Pages

मार्च 2024 करेंट अफेयर्स (March Current Affairs in Hindi)

राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक (SEEI) का पांचवां संस्करण ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) के 22 वें स्थापना दिवस पर जारी किया गया है। इस सूचकांक को.....Read More

March Current affairs in hindi: Apna UPSC विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए फरवरी एवं मार्च माह का मासिक करेंट अफेयर्स का लेख प्रस्तुत कर रहा है। आज के इस लेख में राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, खेल, प्रौद्योगिकी इत्यादि से संबंधित ज्वलंत एवं उपयोगी मुद्दों का संकलन शामिल है। आशा है हर माह प्रेषित किया जाने वाला यह मासिक लेख पाठकों के तैयारी में उपयोगी सिद्ध होगा।

february 2024 करेंट अफ़ैरस हिन्दी
मार्च 2024 करेंट अफेयर्स
इस लेख में फरवरी एवं मार्च 2024 में घटित राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्व के उपयोगी तथा ज्वलंत मुद्दे, आर्थिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक मुद्दों का बेतरतीब ढंग से रिवीजन के दृष्टि से हाईलाइट्स की भाति संकलन किया गया है एवं प्रत्येक खबर को विस्तृत समझने और पढ़ने हेतु स्रोत लिंक दिया गया है, आप अधिक पढ़ें पर क्लिक करके संबंधित खबर के लिंक पर जा सकते हैं। आप इस पोस्ट को एक मासिक रिवीजन नोट्स के भांति समझ सकते है, जिसमें महत्वपूर्ण परीक्षा उपयोगी खबरों का संकलन किया गया है। उम्मीद है यह संकलन आपके तैयारी को आसान बनाएगी।

राष्ट्रीय राजनीति/नियुक्ति/न्यायालयों का निर्णय


1. सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 142 का प्रयोग करते हुए फरवरी 2024 में चंडीगढ़ मेयर चुनाव के वोटों की रिकाउंटिंग कारवाई।

सुप्रीम कोर्ट ने 20 फरवरी 2024 को संविधान के अनुच्छेद 142 का प्रयोग करते हुए चंडीगढ़ मेयर इलेक्शन के मामले में फैसला सुनाया और कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ का नया मेयर घोषित किया।


2. 'सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) विधेयक-2024 दोनों सदनों से पारित होने के बाद 13 फरवरी 2024 को राष्ट्रपति द्वारा भी सहमति दिया गया।

The Public Examinations (Prevention of Unfair Means) Bill, 2024' का उद्देश्य सार्वजनिक परीक्षा प्रणाली में पारदर्शिता, विश्वसनीयता एवं निष्पक्षता लाने के लिए धोखाधड़ी एवं अनुचित तरीकों को रोकना है। विधेयक में धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए न्यूनतम तीन से पांच साल की कैद की सजा का प्रस्ताव है और धोखाधड़ी के संगठित अपराधों में शामिल लोगों को पांच से 10 साल की कैद और न्यूनतम 1 करोड़ रुपये का जुर्माना देना होगा।


3. सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 19(1)(A) को आधार बनाकर इलेक्टोरल बॉन्ड को असंवैधानिक घोषित करते हुए रद्द किया।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय की पाँच-जजों की संवैधानिक पीठ ने सर्वसम्मति से चुनावी बॉण्ड योजना (Electoral Bond Scheme- EBS) और संबंधित संशोधनों को असंवैधानिक करार दिया। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि चुनावी बॉण्ड संविधान के अनुच्छेद 19(1)(a) के तहत सूचना के अधिकार का उल्लंघन करते हैं।


4. उत्तराखंड राज्य सरकार ने विधानसभा में समान नागरिक संहिता (UCC) का विधेयक पारित किया।

फरवरी 2024 में उत्तराखंड राज्य सरकार ने समान नागरिक संहिता (UCC) का विधेयक पारित किया। विधेयक के पारित होते ही उत्तराखंड UCC लागू करने वाला आजाद भारत का पहला राज्य बन गया है। इसके अलावा यह व्यवस्था गोवा राज्य में आजादी से पहले से ही है।


5. फारसी भाषा को भारत की नौवीं शास्त्रीय भाषा के रूप में शामिल किया गया।

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने घोषणा किया कि भारत सरकार ने नई शिक्षा नीति के अंतर्गत फारसी भाषा को भारत की 9वीं शास्त्रीय भाषा के रूप में शामिल किया है। अब ये नौ शास्त्रीय भाषा है - तमिल, तेलुगु, कन्नड़, संस्कृत, मलयालम, उड़िया, पालि, प्राकृत एवं फारसी


6. न्यायमूर्ति 'ऋतु बाहरी' ने 4 फरवरी 2024 को उत्तराखंड हाईकोर्ट की प्रथम महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लिया।

उत्तराखंड के राज्यपाल जनरल गुरमीत सिंह ने न्यायमूर्ति ऋतु बाहरी को राजभवन में शपथ दिलाई। इससे पूर्व जज ऋतु बाहरी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रह चुकी है।


7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पहली स्वदेशी हाइड्रोजन फ्यूल सेल फेरी लॉन्च किया।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से भारत की पहली स्वदेशी रूप से निर्मित हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित नौका (Ferry) को लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही ₹17,300 करोड़ की परियोजना की आधारशिला रखी गई जिसमें वी.ओ.चिदंबरनार पत्तन पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल परियोजना भी शामिल है।


8. ऐतिहासिक पंचेश्वर परियोजना पर नेपाल-भारत आधिकारिक वार्ता मौन

भारत और नेपाल ने दीर्घकालिक बिजली साझेदारी के समझौते पर हस्ताक्षर किए किन्तु ऐतिहासिक पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना (PMP) पर बातचीत अभी तक रुकी हुई है। पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना (PMP) भारत एवं नेपाल के मध्य एक द्वि-राष्ट्रीय परियोजना है, जिसका उद्देश्य मुख्य रूप से दोनों देशों में ऊर्जा उत्पादन और सिंचाई को बढ़ाना है।


9. भारत में, पिछले पांच सालों में लग्जरी कारों की बिक्री में 30% का इज़ाफ़ा हुआ

वाहन पोर्टल पर उपलब्ध नवीन आंकड़ों के अनुसार, लग्जरी कारों की बिक्री में सबसे ज्यादा इजाफा वर्ष 2020 से वर्ष 2024 के दौरान देखा गया है। इस दौरान इन लग्जरी कारों की डिमांड में अचानक तेजी देखने को मिली है। वर्ष 2020 से अब तक लग्जरी कारों की बिक्री 30% तक बढ़ चुकी है।


10. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरिक्ष क्षेत्र के संबंध में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति में संशोधन को मंजूरी प्रदान की

संशोधित एफडीआई नीति के अंतर्गत अंतरिक्ष क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति है। संशोधित नीति के अंतर्गत उदारीकृत प्रवेश मार्गों का उद्देश्य संभावित निवेशकों को अंतरिक्ष में भारतीय कंपनियों में निवेश करने के लिए आकर्षित करना है।


11. जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) संशोधन बिल, 2024

एक्ट के अनुसार, ऐसे किसी भी उद्योग या उपचार संयंत्र की स्थापना के लिए एसपीसीबी की पूर्व सहमति आवश्यक है जिससे जलाशयों, सीवर या भूमि में सीवेज के बहने की आशंका हो। बिल में निर्दिष्ट किया गया है कि केंद्र सरकार, सीपीसीबी के परामर्श से, कुछ श्रेणियों के औद्योगिक संयंत्रों को ऐसी सहमति प्राप्त करने से छूट दे सकती है।


12. संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) बिल, 2024

संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) बिल, 2024 को 5 फरवरी, 2024 को राज्यसभा में पेश किया गया। बिल संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 में आंध्र प्रदेश से संबंधित प्रावधानों में संशोधन का प्रयास करता है। आदेश में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अनुसूचित जनजाति मानी जाने वाली जनजातियों को सूचीबद्ध किया गया है।


13. डिजिटल इंडिया फ्यूचर स्किल्स शिखर सम्मेलन, 2024

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, कौशल विकास और उद्यमिता और जल शक्ति राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर ने घोषणा की कि असम में जल्द ही लगभग 25,000 करोड़ रुपये का पहला सेमीकंडक्टर पैकेजिंग प्लांट होगा। उन्होंने यह घोषणा पहले डिजिटल इंडिया फ्यूचर स्किल्स समिट में अपने संबोधन के दौरान की, जो आज गुवाहाटी विश्वविद्यालय के बिरिंची कुमार बरुआ ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया था।


14. दो दिवसीय इंडस-एक्स सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में सम्पन्न हुआ

इंडस-एक्स सम्मेलन 20 और 21 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित हुआ। यह रक्षा नवाचार में भारत और अमेरिका के बीच सहयोगात्मक प्रयासों को लेकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसका आयोजन अमेरिका-भारत व्यापार परिषद् व सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (एसआईडीएम) के संयोजन में रक्षा मंत्रालय के अधीन रक्षा उत्पादन विभाग के इनोवेशन्स फोर डिफेन्स एक्सिलेंस (आईडेक्स) और अमेरिका के रक्षा विभाग की ओर से किया गया।


15. नई दिल्ली में यूनानी दिवस 2024 और ‘यूनानी चिकित्सा: एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य’ विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन

आयुष मंत्रालय ने केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (सीसीआरयूएम) द्वारा एपी शिंदे संगोष्ठी हॉल, एनएएससी, पूसा, नई दिल्ली में यूनानी दिवस 2024 और ‘यूनानी चिकित्सा: एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में पारंपरिक चिकित्सा में भारत के वैश्विक नेतृत्व की बात की। साक्ष्य-आधारित वैज्ञानिक अनुसंधान के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में आयुष क्षेत्र में उत्पन्न अनुसंधान डेटा पर प्रकाश डाला।


16. शिक्षा मंत्रालय का फीफा के साथ समझौता

शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभागने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) और फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के सहयोग से देश भर के स्कूली छात्रों के लिए फीफा का महत्वाकांक्षी फुटबॉल फॉर स्कूल्स (एफ4एस) कार्यक्रम शुरू किया है। इसका उद्देश्य विभिन्न हितधारकों के सहयोग से फुटबॉल से संबंधित गतिविधियों को शिक्षा प्रणाली में निर्बाध रूप से शामिल किया गया है, इसमें स्कूल के दायरे में लड़के-लड़कियों के बीच कोई भेदभाव न करते हुए समानता के आधार पर फुटबॉल की पहुंच को विस्तारित करना है। इस कार्यक्रम के तहत 9 फरवरी 2024 को ओडिशा के 17 जिलों के 1260 विद्यालयों में 6848 फुटबॉल वितरित किए गए।


17. लोकसभा चुनाव में पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु के लोग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोग घर से मतदान कर सकेंगे।

एक पथप्रदर्शक पहल करते हुए, भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार बुजुर्गों और दिव्‍यांगजनों के लिए घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की है। 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता और 40 प्रतिशत बेंचमार्क दिव्‍यांगता वाले दिव्‍यांगजन(पीडब्ल्यूडी) वैकल्पिक घर से मतदान करने सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस श्रेणी के मतदाताओं ने पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए अपना वोट डालना शुरू कर दिया है।


18. डॉ. मनसुख मंडाविया ने जन औषधि केंद्रों के लिए ऋण सहायता कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज यहां जन औषधि केंद्रों के लिए एक ऋण सहायता कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इस संबंध में, उन्होंने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी-एसआईडीबीआई) और फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) के बीच एक समझौता ज्ञापन के आदान-प्रदान की अध्यक्षता की।

उन्होंने जन औषधि केंद्रों को ऋण सहायता के लिए एक वेबसाइट https://jak-prayaasloans.sidbi.in/home भी शुरू की।


19. बीआरओ ने 298 किलोमीटर लंबी निम्मू-पदम-दारचा सड़क का निर्माण पूरा किया।

यह सड़क 298 किमी की दूरी तय करती है और कारगिल-लेह राजमार्ग के साथ दारचा और निम्मू से गुजरते हुए मनाली और लेह के बीच एक महत्वपूर्ण लिंक के रूप में कार्य करती है। यह भारतीय केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और हिमाचल प्रदेश राज्य के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है, जो ज़ांस्कर, लद्दाख के सुरम्य क्षेत्र से होकर गुजरता है । यह कारगिल-लेह राजमार्ग पर दारचा और निम्मू के माध्यम से मनाली (हिमाचल प्रदेश) से लेह (लद्दाख) तक एक सभी मौसम में चलने वाली सड़क है। इसका निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा किया गया है। यह केवल एक दर्रे - शिंगो ला (16,703 फीट) - को पार करता है जिस पर बीआरओ द्वारा सुरंग का काम शुरू है। यह लद्दाख को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली पहली हर मौसम में चलने वाली सड़क होगी ।


20. कल्याण चालुक्य राजवंश का 900 साल पुराना कन्नड़ शिलालेख, तेलंगाना के महबूबनगर ज़िले के गंगापुरम में खोजा गया।

कल्याण चालुक्य राजवंश से संबंधित 900 साल पुराना एक प्राचीन कन्नड़ शिलालेख, महबूबनगर के जडचेरला मंडल में स्थित एक मंदिर शहर, गंगापुरम में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में खोजा गया है। यह शिलालेख चौदम्मा मंदिर के परिसर में पाया गया है। शिलालेख को ध्यान से पढ़ने पर पता चला कि यह शिलालेख 8 जून, 1134 ई. (शुक्रवार) को कल्याण चालुक्य सम्राट 'भूलोकमल्ला' सोमेश्वर-तृतीय के पुत्र तैलपा-तृतीय के सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा जारी किया गया था। इसमें वड्डरवुला और हेजुंका नामक टोल करों से अर्जित आय को भगवान सोमनाथ के अखंड दीपक और धूप के लिए माफ करने का भी रिकॉर्ड शामिल है।


अंतर्राष्ट्रीय (International)


1. अमेरिका, ब्रिटेन एवं न्यूजीलैंड ने चीन पर साइबर हमलों, मतदाता डेटा चोरी का आरोप लगाया

अमेरिकी और ब्रिटिश अधिकारियों ने 25 मार्च को आपराधिक आरोपों और प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा कि चीनी सरकार से जुड़े हैकरों ने एक व्यापक, राज्य-समर्थित ऑपरेशन शुरू किया, जिसमें अमेरिकी अधिकारियों, पत्रकारों, निगमों, लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और ब्रिटेन के चुनाव निगरानीकर्ता को निशाना बनाया गया।


2. भारत के प्रधानमंत्री ने बेल्जियम के प्रधानमंत्री डी क्रू को पहले 'परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन' के सफल मेजबानी के लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में ब्रुसेल्स में पहले परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन की सफल मेजबानी के लिए प्रधानमंत्री डी क्रू को बधाई दी। दोनों नेताओं ने भारत और बेल्जियम के उत्कृष्ट संबंधों की समीक्षा की। उन्होंने व्यापार, निवेश, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, सेमीकंडक्टर, फार्मास्यूटिकल्स, हरित हाइड्रोजन, आईटी, रक्षा, बंदरगाहों सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने यूरोपीय संघ परिषद की मौजूदा बेल्जियम की अध्यक्षता के तहत भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।


महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सूचकांक (Major Indexes)


1. भारत ने 2024 में अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में अपना 42वां स्थान बरकरार रखा है।

यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ने हाल ही में अपने अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक का 12वां संस्करण जारी किया है। इस सूचकांक के अनुसार, भारत 38.64 प्रतिशत के कुल स्कोर के साथ 42वें स्थान पर है, जो 2022 से अपरिवर्तित है। संयुक्त राज्य अमेरिका इस सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस का स्थान है। यह सूचकांक विश्व की शीर्ष 55 अर्थव्यवस्थाओं के आईपी ढांचे का मूल्यांकन करता है।

इस सूचकांक के अनुसार, 20 अर्थव्यवस्थाओं में उल्लेखनीय सुधार हो रहा है, जबकि 27 अर्थव्यवस्थाओं में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इक्वाडोर सहित 8 अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में गिरावट आई है जिसका कारण कमजोर आईपी प्रवर्तन है।

इस सूचकांक में आईपी अधिकारों के मामले में पांच शीर्ष देश निम्नलिखित हैं:

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका (95.48%)
  2. यूनाइटेड किंगडम (94.12%)
  3. फ्रांस (93.12%)
  4. जर्मनी (92.46%)
  5. स्वीडन (92.12%)

2. केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने 1 मार्च, 2024 को राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक (SEEI), वर्ष 2023 की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक (SEEI) का पांचवां संस्करण ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) के 22 वें स्थापना दिवस पर जारी किया गया है। इस सूचकांक को अलायंस फॉर एन एनर्जी एफिशिएंट इकोनॉमी (AEEE) के सहयोग से विकसित किया गया है।

यह सूचकांक राज्यों में ऊर्जा दक्षता कार्यान्वयन की वार्षिक प्रगति का मूल्यांकन करता है और राज्य-स्तरीय ऊर्जा दक्षता नीतियों और कार्यक्रमों से संबंधित कमियों की पहचान और उनका समाधान करता है।

यह सूचकांक नवीकरणीय ऊर्जा के पूरक के रूप में सबसे अच्छा और स्वच्छ साधन है जो जलवायु परिवर्तन को कम करने में और ऊर्जा सुरक्षा प्राप्त करने में मदद करता है।

यह सूचकांक गुणात्मक, मात्रात्मक और परिणाम-आधारित संकेतक उपायों का उपयोग करके 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रदर्शन का आकलन करता है। इसका आकलन 7 क्षेत्रों में वितरित है: भवन, उद्योग, नगरपालिका सेवाएं, परिवहन, कृषि, विद्युत वितरण कंपनियां (डिस्कॉम) और क्रॉस-सेक्टर पहलें।


3. 2023-24 मानव विकास रिपोर्ट (एचडीआर) के अनुसार, भारत वैश्विक मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में 134वें स्थान पर है।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक (HDI) 2023-24 में भारत 193 देशों में 134वें स्थान पर है, 2021 में यह रैंक 191 देशों में 135 थी। इस रिपोर्ट का शीर्षक ‘ब्रेकिंग द ग्रिडलॉक: रीइमेजिनिंग कोऑपरेशन इन ए पोलराइज्ड वर्ल्ड’ है।

भारत की जीवन प्रत्याशा 67.2 से बढ़कर 67.7 वर्ष हो गई है, जबकि प्रति व्यक्ति जीएनआई 6,542 अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 6,951 अमेरिकी डॉलर हो गई। सूचकांक में स्विटजरर्लैंड, नॉर्वे और आईसलैंड क्रमशः शीर्ष स्थान पर हैं।

नेपाल और भूटान क्रमशः 146वें और 125वें स्थान पर हैं, जो उन्हें भारत के साथ 'मध्यम मानव विकास' श्रेणी में रखता है। इस सूचकांक में पाकिस्तान (164) और अफगानिस्तान (182) को 'निम्न मानव विकास' श्रेणी में रखा गया है, वही चीन 75वें स्थान पर और श्रीलंका 78वें स्थान पर है, जो 'उच्च मानव विकास' श्रेणी को प्रदर्शित करता है। इस रिपोर्ट में लैंगिक असमानता सूचकांक (GII), 2022 में भारत 0.437 स्कोर के साथ 193 देशों में 108वें स्थान पर है।


4. हुरुन रिसर्च रिपोर्ट 2024 के मुताबिक पहली बार मुंबई एशिया की नई अरबपति राजधानी के रूप में उभरी है

भारत की आर्थिक राजधानी में अब 92 अरबपति हैं, जो बीजिंग की 91 की संख्या को पार कर गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार भारत 271 अरबपतियों के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं।


5. 'भारत रोजगार रिपोर्ट 2024' की रिपोर्ट: लोगों को डिग्रियों के हिसाब से नहीं मिल रही नौकरी

हाल ही में इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन (ILO) ने इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन डेवलपमेंट (IHD) के साथ मिलकर ‘इंडिया एम्प्लॉयमेंट रिपोर्ट 2024’ जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार यदि भारत में 100 लोग बेरोजगार हैं, तो उसमें से 83 लोग युवा हैं। इसमें भी ज्यादातर युवा शिक्षित हैं।


खेल (Sports)


1. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी 32 स्वर्ण पदक, 18 रजत और 21 कांस्य के साथ खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2024 पदक तालिका में शीर्ष पर रही।

खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2024 का समापन 29 फरवरी को हो गया, जिसमें चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने अपना पहला KIUG खिताब जीता। उन्होंने 32 स्वर्ण, 18 रजत, और 21 कांस्य पदक जीतकर कुल 71 पदक हासिल किए। KIUG फॉर्मेट के अनुसार, सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम ही खिताब जीतती है।

पहले संस्करण में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने ओडिशा में 34वें और दूसरे संस्करण में 20वें स्थान पर रहा था, जबकि पिछले संस्करण में उत्तर प्रदेश में वे 11वें स्थान पर थे।


2. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने डब्ल्यूपीएल 2024 जीता

17 मार्च, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 8 विकेट से हराकर महिला प्रीमियर लीग (WPL) 2024 जीता। दिल्ली कैपिटल्स ने आरसीबी के सामने जीत के लिए 114 रनों का लक्ष्य रखा था, इस स्कोर को बैंगलोर की टीम ने 3 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की सोफी मोलिनक्स (आरसीबी) को मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। आरसीबी की श्रेयंका पाटिल को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के रूप में सम्मानित किया गया।



Note: 📢
उपरोक्त डाटा में कोई त्रुटि होने या आकड़ों को संपादित करवाने के लिए साथ ही अपने सुझाव तथा प्रश्नों के लिए कृपया Comment कीजिए अथवा आप हमें ईमेल भी कर सकते हैं, हमारा Email है 👉 upscapna@gmail.com ◆☑️

About the Author

A teacher is a beautiful gift given by god because god is a creator of the whole world and a teacher is a creator of a whole nation.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.