For more study material join our Whatsapp Channel Join Now!

Pages

अप्रैल-मई 2024 करेंट अफेयर्स (April-May Current Affairs in Hindi)

अप्रैल-मई 2024 करेंट अफेयर्स (April-May Current Affairs in Hindi) - Monthly Current Affairs for Hindi medium UPSC CSE & state PCS exams
अप्रैल 2024: भारत और दुनिया में शीर्ष 10 करंट अफेयर्स

April-May Current affairs in hindi: Apna UPSC विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए अप्रैल तथा मई माह का मासिक करेंट अफेयर्स का लेख प्रस्तुत कर रहा है। आज के इस लेख में राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, खेल, प्रौद्योगिकी इत्यादि से संबंधित ज्वलंत एवं उपयोगी मुद्दों का संकलन शामिल है। आशा है हर माह प्रेषित किया जाने वाला यह मासिक लेख पाठकों के तैयारी में उपयोगी सिद्ध होगा।

April Current Affairs in Hindi
April-May Current Affairs in Hindi

इस लेख में अप्रैल और मई 2024 में घटित राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्व के उपयोगी तथा ज्वलंत मुद्दे, आर्थिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक मुद्दों का बेतरतीब ढंग से रिवीजन के दृष्टि से हाईलाइट्स की भाति संकलन किया गया है एवं प्रत्येक खबर को विस्तृत समझने और पढ़ने हेतु स्रोत लिंक दिया गया है, आप अधिक पढ़ें पर क्लिक करके संबंधित खबर के लिंक पर जा सकते हैं। आप इस पोस्ट को एक मासिक रिवीजन नोट्स के भांति समझ सकते है, जिसमें महत्वपूर्ण परीक्षा उपयोगी खबरों का संकलन किया गया है। उम्मीद है यह संकलन आपके तैयारी को आसान बनाएगी।

राष्ट्रीय राजनीति/नियुक्ति/न्यायालयों का निर्णय


1. एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी : 26वें नौसेनाध्यक्ष

30 अप्रैल, 2024 को एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने 26वें 'नौसेना प्रमुख' (Chief of the Naval Staff) के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। इससे पूर्व वे नौसेना के उप-प्रमुख थे। उन्होंने एडमिरल आर. हरि कुमार का स्थान लिया। एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी जुलाई 1985 में भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे।


2. संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण

15 से 28 अप्रैल 2024 तक उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में भारत और उज्बेकिस्तान के मध्य संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण आयोजित किया गया। भारतीय सशस्त्र बलों और उज्बेकिस्तान गणराज्य के सशस्त्र बलों ने आपसी सहयोग और भविष्य की सैन्य वार्ता की नींव को मजबूत करने के लिए एक साथ प्रशिक्षण किया।


3. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत के बीच, अनुच्छेद 361 कैसे छूट प्रदान करता है?

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ कोलकाता में यौन उत्पीड़न के आरोप के संबंध में एक शिकायत दर्ज की गई है किन्तु इसके बावजूद संवैधानिक छूट पुलिस को राज्यपाल को आरोपी के रूप में नामित करने या मामले की जांच करने से रोकती है। संविधान का अनुच्छेद 361 जो राष्ट्रपति और राज्यपालों की प्रतिरक्षा से संबंधित है, इसके अनुसार यह प्रावधान है कि "राष्ट्रपति या राज्यपाल या किसी राज्य का प्रमुख अपने कार्यालय की शक्तियों और कर्त्तव्यों के पालन और उसके द्वारा किये जाने वाले किसी भी कार्य के लिये किसी न्यायालय में जवाबदेह नहीं होंगा।"


4. सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो : SMART

1 मई, 2024 को ओडिशा के समुद्री तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से 'सुपरसोनिक मिसाइल-असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो' (SMART) प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिजाइन और विकसित SMART, अगली पीढ़ी की मिसाइल-आधारित हल्के वजन वाली टॉरपीडो डिलीवरी प्रणाली है। इसे भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता को हल्के टॉरपीडो की पारंपरिक सीमा से कहीं अधिक बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है।


5. भारत-नाइजीरिया व्यापार: लोकल करेंसी सेटलमेंट सिस्टम समझौते पर सहमति

भारत-नाइजीरिया संयुक्त व्यापार समिति का दूसरा सत्र अबुजा में आयोजित हुआ। भारत और नाइजीरिया दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए लोकल करेंसी सेटमेंट सिस्टम एग्रीमेंट को जल्द निपटाने सहमत हुए हैं। दोनों पक्ष लोकल करेंसी सेटमेंट सिस्टम एग्रीमेंट समझौते को शीघ्र ही अंतिम रूप देंगे। इस दौरान डिजिटल अर्थव्यवस्था और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस, औषधि क्षेत्र (फार्मास्यूटिकल्स) आदि कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की गई।


6. भारत के पहले स्वदेशी बमवर्षक का अनावरण

हाल ही में, भारत के पहले स्वदेशी बमवर्षक UAV विमान, FWD-200B का अनावरण बेंगलुरु (कर्नाटक) किया गया। यह भारतीय रक्षा और एयरोस्पेस कंपनी फ्लाइंग वेज डिफेंस द्वारा विकसित मानव रहित हवाई वाहन (UAV) सैन्य ग्रेड बमवर्षक है। FWD-200B एक मध्यम-ऊंचाई, लंबे सहन-शक्ति (MALE) मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहन है। इसकी लागत केवल 25 करोड़ रुपये है। इसकी पेलोड क्षमता 100 किलोग्राम है। इसकी अधिकतम गति 370 किमी प्रति घंटे (200 समुद्री मील) है। इसकी 12 से 20 घंटे की सहनशक्ति और 200 किमी की ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन रेंज है।


महत्वपूर्ण राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सूचकांक (Major Indexes)


1. Oxford Global Cities Index

हाल ही में ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने ग्लोबल सिटीज इंडेक्स का एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में ‘जीवन की गुणवत्ता’ के मामले में भारत के दूसरे शहरों से दिल्ली पहले स्थान पर है।

इस रिपोर्ट में दुनियाभर के 1000 शहरों को शामिल किया है, दिल्ली का भारत में पहला और दुनियाभर में 350वां स्थान है। हालांकि, दुनियाभर के शहरों के नाम वाली इस लिस्ट में दिल्ली के अलावा मुंबई और आईटी हब बेंगलुरू को भी शामिल किया गया है।

दिल्ली के मुकाबले ये दोनों शहर निचले पायदान पर हैं:

  1. बेंगलुरू 411वें और मुंबई 427वें स्थान पर है
  2. ग्लोबल सिटीज रेंकिंग में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू के अलावा भारत के सात दूसरे शहरों को भी शामिल किया गया है। इनमें कोच्चि, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, त्रिशूर और सुल्तानपुर को शामिल किया गया है.
  3. दुनियाभर में जहां लोग सबसे बेहतर लाइफ जी रहे हैं, उस शहर का नाम है अमेरिका का न्यूयॉर्क.* न्यूयॉर्क के बाद दूसरे स्थान ब्रिटेन का लंदन और कैलिफोर्नियां का शहर सैन जोस तीसरे स्थान पर है

2. विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2024

इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) ने हाल ही में विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2024 जारी की। इसके अनुसार वर्ष 2022 में भारत को 111 बिलियन डॉलर से अधिक का प्रेषण प्राप्त हुआ, जो विश्व के देशों में सबसे अधिक है और इस प्रकार भारत 100 बिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंचने वाला पहला देश बन गया है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में भारत, मैक्सिको, चीन, फिलीपींस और फ्रांस शीर्ष पांच प्रेषण प्राप्तकर्ता देश थे। वर्ष 2010 (53.48 बिलियन डॉलर), 2015 (68.91 बिलियन डॉलर) और 2020 (83.15 बिलियन डॉलर) में प्रेषण प्राप्त करने वाला शीर्ष देश था। दक्षिणी एशिया के तीन देश- भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश, विश्व में अंतरराष्ट्रीय प्रेषण के शीर्ष 10 प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं।


3. विश्व वन्यजीव अपराध रिपोर्ट का तीसरा संस्करण

विश्व वन्यजीव अपराध रिपोर्ट का तीसरा संस्करण जंगली जीवों और वनस्पतियों की संरक्षित प्रजातियों की अवैध तस्करी के हालिया रुझानों की जांच करता है और वैश्विक स्तर पर संबंधित अपराध के कारणों और प्रभावों के बारे में वर्तमान ज्ञान का व्यापक मूल्यांकन प्रदान करता है। जैसा कि 2016 और 2020 में प्रकाशित पहले दो संस्करणों के मामले में था, इस रिपोर्ट के लिए किए गए शोध में वैश्विक वन्यजीव तस्करी का मात्रात्मक मूल्यांकन और गहन मामले के अध्ययन की एक श्रृंखला शामिल है।इस संस्करण के लिए अतिरिक्त जोर वन्यजीव अपराध के नुकसान और प्रभावों के व्यवस्थित विश्लेषण, अपराध की प्रवृत्ति को चलाने वाले कारकों और उपचारात्मक हस्तक्षेप आदि पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध समूह कुछ अवैध वन्यजीव बाजारों में सक्रिय हैं, जहां वे विनियमन और प्रवर्तन में विसंगतियों और कमजोरियों का फायदा उठाते हैं, पहचान और अभियोजन से बचने के लिए लगातार अपने तरीकों और मार्गों को अपनाते हैं। वन्यजीव व्यापार के विरुद्ध विनियमन और प्रवर्तन कार्रवाइयों को कमजोर करने में भ्रष्टाचार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


4. शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 6.7%: PLFS बुलेटिन

आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) त्रैमासिक बुलेटिन [जनवरी से मार्च 2024] के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च 2024 अवधि में घटकर 6.7% हो गई, जो एक वर्ष पूर्व की इसी अवधि में 6.8% थी। इस सर्वेक्षण के अनुसार शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाओं के मध्य बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च 2024 में घटकर 8.5 प्रतिशत हो गई, जो जनवरी-मार्च 2023 में 9.2 प्रतिशत थी। शहरी क्षेत्रों में पुरुषों के मध्य बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च 2024 में बढ़कर 6.1 प्रतिशत हो गई, जो जनवरी-मार्च 2023 में 6 प्रतिशत थी। नियमित समय अंतराल पर श्रम बल डेटा की उपलब्धता के महत्व को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO) ने अप्रैल 2017 में आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) शुरू किया। बेरोजगारी दर को श्रम बल में बेरोजगार लोगों के प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है।


पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी (Ecology and Environment)


1. भीषण गर्मी के कारण लक्ष्मण तीर्थ नदी लगभग सूख गई

लक्ष्मण तीर्थ नदी पोन्नमपेट तालुक के कुट्टा के घने जंगलों से निकलती है और मैसूर में पियापटना और हुनसूर के माध्यम से कावेरी नदी में जाकर मिलती है। लक्ष्मण तीर्थ नदी दक्षिण कोडागु के समुदायों के लिए ऐतिहासिक रूप से जीवनधारा रही है, जो पूरे वर्ष लगातार बहती रहती है किन्तु इस वर्ष अप्रैल के आरंभ में ये नदी सूखे एवं भीषण गर्मी के कारण सूख गई है वर्तमान में इसमें लगभग पानी का कोई निशान नहीं बचा है।


2. इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर राकस नाम का एक नर ऑरंगुटान, जिसकी दाहिनी आंख के नीचे चेहरे पर घाव है, इंडोनेशिया के संरक्षित वर्षावन क्षेत्र में औषधीय पौधे के मदद से अपने घाव का इलाज करते देखा गया।

हाल ही में वैज्ञानिकों ने बताया कि एक ओरंगुटान एक उष्णकटिबंधीय पौधे के माध्यम से अपने घाव का इलाज करता हुआ दिखाई दिया - यह इस बात का नवीनतम उदाहरण है कि कैसे कुछ जानवर जंगल में पाए जाने वाले औषधियों से अपने घावों को शांत करने का प्रयास करते हैं।

वैज्ञानिकों ने राकस नाम के ओरंगुटान को एक औषधीय पौधे की पत्तियों को तोड़ते और चबाते देखा, जिसका उपयोग पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में लोग दर्द और सूजन के इलाज के लिए करते थे। इसके बाद वयस्क नर ओरंगुटान ने दाहिने गाल पर लगी चोट पर पौधे का रस लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल किया। साइंटिफिक रिपोर्ट्स में एक नए अध्ययन के अनुसार उसने खुले घाव को अस्थायी पट्टी की तरह ढकने के लिए चबाए हुए पौधे का उपयोग किया।

ओरंगुटान, विशेषतः सुमात्रा और बोर्नियो द्वीप पर पाए जाते है। सुमात्रा द्वीप के ओरंगुटान से बोर्नियो द्वीप के ओरंगुटान दिखने एवं व्यवहार में अलग प्रकार के होते है। इन्हे एकांत जीवन पसंद है और लीची, अंजीर तथा अन्य फल खाते है तथा पेड़ों के छेदों से पानी पीते है एवं पेड़ों पर पत्तियों आदि के घोसले बनाकर आराम करते हैं।


3. डॉ. पूर्णिमा देवी बर्मन को व्हिटली गोल्ड अवॉर्ड

असम राज्य की वन्यजीव जीवविज्ञानी डॉ. पूर्णिमा देवी बर्मन को ‘व्हिटली फंड फॉर नेचर’ (WFN) द्वारा व्हिटली गोल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार असमिया में स्थानीय रूप से ‘‘हरगिला’’ नाम से जाने जाने वाले लुप्तप्राय ‘ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क’ (Greater Adjutant bird) और उसके आर्द्रभूमि निवास स्थान के संरक्षण प्रयासों के लिए दिया गया है। व्हिटली गोल्ड अवार्ड यूके स्थित व्हिटली फंड फॉर नेचर द्वारा संरक्षण प्रयासों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।


4. पर्यावास का अधिकार (Habitat rights)

छत्तीसगढ़ में बैगा विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (Particularly Vulnerable Tribal Group) (PVTG) को आवास अधिकार प्रदान किया गया है जिससे यह राज्य में ऐसे अधिकार प्राप्त करने वाला दूसरा पीवीटीजी बन गया है। भारत में 75 पीवीटीजी में से केवल तीन को ही आवास का अधिकार प्राप्त हुए हैं, जिनमें मध्य प्रदेश में भारिया, कमार जनजाति और अब छत्तीसगढ़ में बैगा जनजाति शामिल हैं


खेल (Sports)


1. दीप्ति जीवनजी ने विश्व पैरा चैंपियनशिप में बनाया विश्व रिकॉर्ड

भारतीय पैरा एथलीट दीप्ति जीवनजी (Deepthi Jeevanji) ने ‘पैरा एथलेटिक्स विश्व चैम्पियनशिप 2024’ में महिलाओं की 400 मीटर टी20 श्रेणी में 55.06 सेकंड के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। उल्लेखनीय है कि दीप्ति जीवनजी ने अपने नए रिकॉर्ड के साथ वर्ष 2023 में पेरिस में आयोजित वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ब्रीना क्लार्क द्वारा बनाए गए 55.12 सेकंड के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।


विविध (Miscellaneous)


1. भारत का पहला खगोल पर्यटन अभियान 'नक्षत्र सभा'

हाल ही में, उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड ने लोगों को व्यापक खगोल पर्यटन अनुभव प्रदान करने के लिये एक नई पहल, नक्षत्र सभा शुरू करने हेतु एक प्रमुख खगोल-पर्यटन कंपनी, स्टारस्केप्स के साथ साथ साझेदारी की है। नक्षत्र सभा 1 जून से 3 जून के मध्य जॉर्ज एवरेस्ट, मसूरी (उत्तराखंड) में आयोजित किया गया। इस आयोजन में उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों पर एस्ट्रो टूरिज्म कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित किया गया। इस पहल का उद्देश्य खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों और यात्रियों को ब्रह्मांड के चमत्कारों को देखने के लिये एक साथ लाना है। नक्षत्र सभा तारों को देखने, विशेष सौर अवलोकन, एस्ट्रोफोटोग्राफी प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों को बढ़ावा देगी।


2. भारत, विश्व का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा विश्लेषण एजेंसी ‘एम्बर’ ने वैश्विक विद्युत समीक्षा 2024 (Global Electricity Review 2024) नामक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2023 में भारत, जापान को पीछे छोड़कर विश्व का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक देश बन गया है। जापान के 110 बिलियन यूनिट (BU) की तुलना में भारत ने 2023 में 113 बिलियन यूनिट सौर ऊर्जा उत्पन्न की। वर्ष 2023 में वैश्विक बिजली उत्पादन में सौर ऊर्जा का योगदान 5.5% था। वैश्विक रुझान के अनुरूप भारत ने भी वर्ष 2023 में अपनी 5.8% बिजली सौर ऊर्जा से उत्पन्न की। भारत ने 2023 में सौर ऊर्जा उत्पादन में विश्व की चौथी सबसे अधिक वृद्धि [18 टेरावॉट घंटा (TWh) से अधिक] दर्ज की।


3. अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण एवं अनुशासन) अधिनियम

केंद्र सरकार द्वारा राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से ‘अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण एवं अनुशासन) अधिनियम’ को अधिसूचित किया गया है। यह अधिनियम 10 मई, 2024 से लागू हुआ। विधेयक के रूप में इसे वर्ष 2023 के मानसून सत्र में संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था तथा 15 अगस्त, 2023 को इसे राष्ट्रपति की मंजूरी प्राप्त हुई। इस अधिनियम का उद्देश्य अंतर-सेवा संगठनों (ISO) के प्रभावी कमान, नियंत्रण और कुशल कामकाज को बढ़ावा देना है। अधिनियम में अंतर-सेवा संगठनों के कमांडर-इन-चीफ या ऑफिसर-इन-कमांड को उन रक्षाकर्मियों के संबंध में निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है, जो अभी वायु सेना अधिनियम 1950, थल सेना अधिनियम 1950 और नौसेना अधिनियम 1957 के प्रावधानों से संचालित होते हैं।


4. आसियान-भारत वस्तु व्यापार समझौते की समीक्षा बैठक

7-9 मई, 2024 के मध्य मलेशिया के पुत्रजया में 'आसियान-भारत वस्तु व्यापार समझौते' (AITIGA) की समीक्षा के लिए चौथी संयुक्त समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में भारत और सभी 10 आसियान देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसकी सह-अध्यक्षता भारतके वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल और मलेशिया के निवेश, व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय की उप महासचिव (Trade) मस्तूरा अहमद मुस्तफा ने की। AITIGA को व्यवसायों के लिए अधिक व्यापार-सुविधाजनक और लाभकारी बनाने के उद्देश्य से इसकी समीक्षा के लिए चर्चा मई 2023 में शुरू हुई थी। AITIGA की समीक्षा के कार्य में संलग्न संयुक्त समिति की अब तक चार बार बैठकें हो चुकी हैं।


5. पिरुल लाओ-पैसे पाओ’ मिशन

हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य भर में वनाग्नि की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ‘पिरुल लाओ-पैसे पाओ’ मिशन (Pirul Lao-Paise Pao Mission) की शुरुआत की। यह मिशन उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले से शुरू किया गया है। इस मिशन के तहत पिरूल कलेक्शन सेंटर पर 50 रुपए किलो के हिसाब से पिरूल खरीदा जाएगा। इस मिशन का संचालन पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा किया जाएगा। इसके लिए 50 करोड़ का कार्पस फंड अलग से रखा जाएगा। पिरूल का तात्पर्य चीड़ के पेड़ की पत्तियों से है। पिरूल की सूखी पत्तियां वनों की आग के लिए सबसे बड़ा कारण होती हैं। इसकी उत्कृष्ट ज्वलन क्षमता के कारण उत्तरकाशी जिले के चकोरी धनारी गांव में पिरूल के उपयोग से बिजली पैदा करने के लिए 25 किलोवॉट क्षमता का बिजली संयंत्र स्थापित किया गया है।


6. हाल ही में भारत ने वनों पर संयुक्त राष्ट्र फोरम (यूएनएफएफ) के 19वें सत्र में भाग लिया , जो कि 6 से 10 मई, 2024 तक न्यूयॉर्क (अमेरिका) में आयोजित किया गया था।

यूएनएफएफ 19 बैठक में वैश्विक वन लक्ष्यों को प्राप्त करने और 2030 तक सतत विकास की दिशा में प्रगति बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। भारत ने भारत के संरक्षित क्षेत्रों के नेटवर्क के महत्वपूर्ण विस्तार पर प्रकाश डाला , जिसमें अब एक हजार से अधिक वन्यजीव अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान, बाघों के लिए रिजर्व, बायोस्फीयर रिजर्व और वन्यजीव संरक्षण के लिए समर्पित विभिन्न अन्य आवास शामिल हैं। ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम भी शुरू किया , जिसे संस्थाओं को वृक्ष लगाने और बंजर वन भूमि को बहाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है। भारत की ग्रीन क्रेडिट पहल को पर्यावरण के लिए सरकार की लाइफ मूवमेंट(LIFE movement) के तहत एक पहल के रूप में COP-28 के मौके पर लॉन्च किया गया था । ग्रीन क्रेडिट नियम, 2023 को अक्टूबर, 2023 में अधिसूचित किया गया था।


7. SFO Technologies की शून्य उत्सर्जन पहल

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने NeST समूह की प्रमुख कंपनी ‘एसएफओ टेक्नोलॉजीज’ (SFO Technologies) की ‘कार्बन कटौती पहल’ (Carbon Reduction Initiative) का अनावरण किया। यह पहल संयुक्त राष्ट्र के 2035 तक 50 प्रतिशत की कमी और 2040 तक शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के उद्देश्य का अनुसरण करती है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए भारत के पहले निजी ‘विशेष आर्थिक क्षेत्र’ (SEZ) नेस्ट हाईटेक पार्क में वृक्षारोपण किया गया। एसएफओ टेक्नोलॉजीज ने पिछले कई वर्षों से इसरो के साथ कई परियोजनाओं में काम किया है।


8. भारतीय स्टेट बैंक, IIBX का पहला ट्रेडिंग-सह-क्लियरिंग सदस्य बैंक

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा घोषणा की गई कि वह इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) में पहला 'ट्रेडिंग-सह-क्लियरिंग सदस्य' (Trading-cum-Clearing Member) बन गया है। यह SBI की IFSC बैंकिंग इकाई (IBU) को IIBX प्लेटफ़ॉर्म पर व्यापार करने में सक्षम बनाएगा। रिजर्व बैंक ने हाल ही में IFSC बैंकिंग इकाइयों को बुलियन एक्सचेंज के माध्यम से सोने का आयात करने के लिए विशेष श्रेणी के ग्राहकों (SCCs) के रूप में IIBX में 'ट्रेडिंग सदस्यों' तथा 'ट्रेडिंग और क्लियरिंग सदस्यों' के रूप में कार्य करने की अनुमति दी है। इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) GIFT सिटी गांधीनगर में स्थित देश का पहला बुलियन एक्सचेंज है। इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) एक दूरदर्शी पहल है, जिसका उद्देश्य कीमती धातुओं में व्यापार के लिए एक विश्व स्तरीय मंच स्थापित करना है।


9. छत्तीसगढ़ में पहली फ्लोटिंग सौर परियोजना

भिलाई स्टील प्लांट (BSP) द्वारा हाल ही में की गई घोषणा के अनुसार उसके द्वारा अपने कार्बन पदचिह्न में सुधार के लिए ‘मरोदा-1 जलाशय’ (Maroda-1 Reservoir) में छत्तीसगढ़ की पहली 15-मेगावॉट (MW) फ्लोटिंग सौर परियोजना की स्थापना की जाएगी। छत्तीसगढ़ स्थित भिलाई स्टील प्लांट, सरकारी स्वामित्व वाली स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की सहायक कंपनी है। यह सोलर प्लांट राज्य के दुर्ग जिले में स्थापित किया जाएगा। इस संयंत्र से अनुमानित रूप से प्रति वर्ष कुल हरित बिजली उत्पादन लगभग 34.26 मिलियन यूनिट होने की संभावना है। इस परियोजना से भिलाई स्टील प्लांट के CO2 उत्सर्जन में सालाना 28,330 टन की कमी आने की उम्मीद है।


10. रॉटरडैम में विश्व हाइड्रोजन सम्मेलन 2024

हाल ही में नीदरलैंड के रॉटरडैम में विश्व हाइड्रोजन सम्मेलन 2024 (World Hydrogen Summit 2024) का आयोजन किया गया। इसका आयोजन ‘सस्टेनेबल एनर्जी काउंसिल’ और नीदरलैंड सरकार द्वारा किया गया था। यह विश्व का सबसे बड़ा वैश्विक हरित हाइड्रोजन कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य विश्व में हरित हाइड्रोजन तकनीक एवं ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस सम्मेलन में भारत द्वारा पहली बार अपने पैवेलियन का प्रदर्शन किया गया। भारत के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा स्थापित इस पैवेलियन में भारत ने हरित हाइड्रोजन के क्षेत्र में अपनी प्रगति को प्रदर्शित किया।


11. आंद्रेज प्लेंकोविक तीसरी बार क्रोएशिया के पीएम

हाल ही में क्रोएशियाई संसद ने प्रधानमंत्री आंद्रेज प्लेंकोविक के नेतृत्व वाली यूरोपियन क्रोएशियन डेमोक्रेटिक यूनियन (HDZ) पार्टी के प्रभुत्व वाली सरकार को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री के रूप में आंद्रेज प्लेंकोविक का यह तीसरा कार्यकाल है। वे 19 अक्टूबर, 2016 से क्रोएशिया के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 17 जुलाई, 2016 से यूरोपीय पीपुल्स पार्टी के सदस्य क्रोएशियाई डेमोक्रेटिक यूनियन (HDZ) का नेतृत्व किया है। उनके नेतृत्व में HDZ ने 2016, 2020 और 2024 में लगातार तीन चुनावी जीत हासिल कीं। क्रोएशिया ‘दक्षिण पूर्व यूरोप’ यानी बाल्कन में पानोनियन प्लेन और भूमध्य सागर के बीच बसा एक देश है। क्रोएशिया की राजधानी ज़ाग्रेब (Zagreb) है एवं यह 1 जुलाई, 2013 से यूरोपियन यूनियन का सदस्य देश है।


12. कौन हैं गोपी थोटाकुरा, जो बने अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय टूरिस्ट

अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी *ब्लू ओरिजिन* ने 19 मई को 6 लोगों को न्यू शेपर्ड रॉकेट से स्पेस भेजा है, जिसमें आंध्र प्रदेश के गोपी थोटाकुरा भी शामिल हैं. वह एनएस -25 मिशन पर एक पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। अंतरिक्ष यात्रियों में गोपी थोटाकुरा और एड ड्विट के अलावा उद्यमी मेसन एंजेल, फ्रांसीसी शराब कंपनी मोंट-ब्लैंक के संस्थापक सिल्वेन चिरोन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उद्यमी केनेथ एल हेस और सेवानिवृत्त लेखाकार कैरोल स्कॉलर शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अमेजन के मालिक जेफ बेजोस की एक अन्य कंपनी ब्लू ऑरिजिन की फ्लाइट ने अंतरिक्ष में दो साल के ब्रेक के बाद उड़ान भरी. सितंबर 2022 में एनएस-22 मिशन असफल होने के बाद ब्लू ऑरिजिन को अपनी तकनीक में सुधार करने के लिए दो साल रुकना पड़ा था।


13. डेंगू के लिए एक नया टीका : TAK-003

हाल ही में डेंगू के लिए एक नए टीके ‘TAK-003’ को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से प्रीक्वालिफिकेशन प्राप्त हुआ। इस वैक्सीन को क्यूडेंगा (Qdenga) के नाम से जाना जाता है। यह फार्मा कंपनी ‘सनोफी पाश्चर’ द्वारा विकसित डेंगवैक्सिया (Dengvaxia) या CYD-TDV के बाद WHO द्वारा प्रीक्वालिफिकेशन प्राप्त करने वाली दूसरी डेंगू वैक्सीन है। टाकेडा (Takeda) द्वारा विकसित, यह एक जीवित क्षीणित टीका (Live-Attenuated Vaccine) है। इसमें डेंगू का कारण बनने वाले वायरस के चार सीरोटाइप के कमजोर संस्करण शामिल हैं। यह टीका दो खुराक में प्रदान किया जाता है, जो सभी चार प्रकार के डेंगू से सुरक्षा प्रदान करता है। WHO द्वारा डेंगू की उच्च दर वाले क्षेत्रों में रहने वाले 6-16 वर्ष की आयु के बच्चों में इसके उपयोग की सिफारिश की गई है।


14. 46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्श बैठक का आयोजन

20-30 मई, 2024 के मध्य केरल के कोच्चि में '46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्श बैठक' (ATCM 46) तथा 'पर्यावरण संरक्षण समिति की 26वीं बैठक' (CEP 26) का आयोजन किया जा रहा है। इस बैठक का आयोजन पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत गोवा स्थित 'राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं महासागर अनुसंधान केंद्र' (NCPOR) तथा अंटार्कटिक संधि सचिवालय द्वारा किया जा रहा है। यह अंटार्कटिका में पर्यावरणीय प्रबंधन एवं वैज्ञानिक सहयोग पर रचनात्मक वैश्विक वार्ता को सुविधाजनक बनाने की भारत की इच्छा के अनुरूप है। अंटार्कटिक संधि पर 1959 में वाशिंगटन, डी.सी. में 12 देशों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे और यह 1961 में लागू हुई।




Note: 📢
उपरोक्त डाटा में कोई त्रुटि होने या आकड़ों को संपादित करवाने के लिए साथ ही अपने सुझाव तथा प्रश्नों के लिए कृपया Comment कीजिए अथवा आप हमें ईमेल भी कर सकते हैं, हमारा Email है 👉 upscapna@gmail.com ◆☑️

About the Author

A teacher is a beautiful gift given by god because god is a creator of the whole world and a teacher is a creator of a whole nation.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.